यह होना चाहिए राशि के अनुसार नव वर्ष का संकल्प (Resolutions) / New Year resolutions according to the Zodiac Sign.

Indian Astrology | 16-Dec-2019

Views: 507

नव वर्ष शुरू होने वाला है और हम सभी बेसब्री से 2020 की प्रतीक्षा कर रहे हैं। नए साल की शुरुआत के साथ ही हम आपको राशि के अनुसार कुछ भविष्यवाणी बता रहे हैं जो आपको आगामी 2020 के लिए बेहतर संकल्प लेने में सहायता करेंगे।

मेष (Aries)

मेष राशि उच्च ऊर्जावान चरित्र की निशानी है इसलिए अपनी ऊर्जा का सकारात्मक रूप से उपयोग करने के लिए संकल्प लें। मेष राशि उच्च ऊर्जा के साथ अग्नि राशि है जो आपको साहसी बनाती है, इसलिए अपने परिवार और दोस्तों के साथ सम्बन्धों को बेहतर बनाने के लिए खुशी और साहस से भरपूर यात्रा पर जाएं, जहां आप अपनी शक्ति का सही उपयोग कर पाएंगे।

वृषभ (Taurus)

क्या आप किसी बदलाव की तलाश में हैं? वृषभ राशि के व्यक्ति अक्सर बदलाव पसंद नहीं करते हैं और स्थिरता के इच्छुक रहते हैं। यह भी देखा गया है कि अपने आराम वाले क्षेत्र या कहें अपने comfort zone से बाहर नहीं निकलना चाहते हैं। इसलिए, आपके लिए सलाह है कि अपने कमफर्ट ज़ोन को छोड़ें और आप अपनी मौजूदा स्थिति को छोड़कर बेहतर कर सकते हैं। यह नया क़दम आपके स्वास्थ्य या व्यवसाय से जुड़ा हो सकता है।

मिथुन (Gemini)

मिथुन राशि के व्यक्ति प्रकृति से जुड़े और नई बातों के बारे में जानने और सीखने के इच्छुक होते हैं। इसलिए, अपनी स्किल्स को सुधारने के लिए आप अपनी इस गुणवत्ता का उपयोग कर सकते हैं। मिथुन राशि वालों को निडर होना है और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाना है। अवसर तलाश कर ख़ुद को ढूंढे और निडर बनने तथा अपने लिए बेहतर अवसर बनाने का संकल्प लें।

कर्क (Cancer)

कर्क राशि की निशानी की चर्चा करें तो ये कोमल और संवेदनशील होते हैं। ये अपने रिश्तों में पूरी तरह प्रतिबद्ध होते हैं चाहे फिर ये रिश्ता पति-पत्नी का हो, दोस्तों के साथ हो या परिवार के किसी अन्य व्यक्ति के साथ। इसलिए, आपको भावपूर्ण सीमाओं से हट कर अपनी भावनाओं को मज़बूत बनाने की आवश्यकता है। अपनी छुट्टियों की योजना बनाएं और ख़ुद को विश्राम दें क्योंकि ये आपको भावनात्मक तौर पर शक्तिशाली बनाने में मदद करता है।

सिंह (Leo)

सिंह राशि व्यस्त व्यक्तित्व का संकेत देती है जो हमेशा दूसरों में व्यस्त रहते हैं और ख़ुद को बाद में प्राथमिकता देते हैं। सिंह राशि के लोग अपने ज़रूरी लोगों पर हज़ारों रूपये खर्च कर सकते हैं चाहे वो वास्तव में आपके लिए निष्ठावान हैं या नहीं। इसलिए आपको अंदर के सिंह और दूसरों पर खर्चे को नियंत्रित करने की आवश्यकता है, इसके बजाए ख़ुद पर खर्च करें।

कन्या (Virgo)

कन्या राशि हमेशा प्रकृती में महत्वपूर्ण रुचि रखते हैं और सभी चीज़ों पर बारीकी से नज़र रखते हैं, खासतौर से अगर कोई नकारात्मक्ता हो। इसलिए इस राशि वालों के लिए दोस्ती या रिश्ते बनाना कठिन हो जाता है। 2020 की शुरुआत में संकल्प लें की लोगों के प्रति अधिक कठोर न बनें, इस तरह आपको इस वर्ष नए दोस्त मिल सकते हैं।

तुला (Libra)

तुला राशि हमेशा उलझन और गड़बड़ का प्रतीक बनते हैं। इसलिए तुला होने के नाते अगर आप उलझन वाले जीवन से छुटकारा चाहते हैं तो 2020 में ख़ुद को संगठित रखने का संकल्प लें। कार्यों को संयोजित कर आप अपने जीवन को अधिक केन्द्रित और सुखद बना सकते हैं।

वृश्चिक (Scorpio)

यह साल आपके कैरियर के मामले में अलग और प्रगतिशील हो सकता है। इसलिए ख़ुद के लिए काम करें, अपने लक्ष्य बनाएं और कैरियर पर ध्यान केन्द्रित करें। 2020 के सितारे नए अवसर लेकर आ रहे हैं।

धनुराशि (Sagittarius)

सवतन्त्र्ता पसंद करने वाले धनुराशि वाले व्यक्ति अपनी महत्वाकांक्षाओं पर काम करने का संकल्प ले सकते हैं। अगर अपने वित्त पर अधिक नियंत्रण करते हैं तो आगामी वर्ष 2020 आपके जीवन को अधिक सफल बनाएगा।

मकर (Capricorn)

अपने धैर्य और बहादुर व्यक्तित्व की विशेषता के कारण मकर राशि वाले व्यापारिक सौदों में अच्छे रहते हैं। यह विशेषता आपको व्यवसायों को चुनने के लिए प्रोत्साहित करती है क्योंकि आप ख़ुद को संयोजित रखने की क्षमता के साथ ही ज़िम्मेदार भी हैं। वर्षों से चल रही बाधाओं के कारण निराश न हों क्योंकि, नववर्ष आपके लिए उचित रहने वाला है।

कुम्भ (Aquarius)

कुम्भ राशि वालों को अपने डर से बाहर निकल कर बेहतर तरीके से आगे बढ़ने की आवश्यकता है। अपने कौशल को और बेहतर बनाने पर कार्य करें तथा आपके इस नववर्ष का संकल्प नए कार्यों को सीखने के साथ अपनी रचनात्मकता पर ध्यान केन्द्रित करना होना चाहिए।

मीन (Pisces)

मीन राशि वाले अपने प्रति अपनी मनोदृष्टि बदलें। इसलिए दूसरों को खुश करना बंद करें और अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान केन्द्रित करें। आपका संकल्प यह होना चाहिए कि आप लोगों की सोच की परवाह किए बिना अपनी ओर ध्यान लगाएं।

तो ये हमारी ओर से आपके आने वाले वर्ष के लिए कुछ सुझाव हैं। इस तरह आप अपने स्वास्थ्य और संपत्ति में विकास पाएंगे। अगर आप अपने आगामी वर्ष के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो ज्योतिष विशेषज्ञ से परामर्श करें।