साल 2023 में इस दिन से शुरू हो रहा है वैलेंटाइल वीक, जानिए क्‍या आपकी राशि पर इस बार बरसेगा प्‍यार

Indian Astrology | 02-Feb-2023

Views: 1398
Latest-news

वैलेंटाइन डे एक यादगार और प्‍यार का दिन है। फरवरी के महीने में प्‍यार का उत्‍सव मनाने के लिए सात दिनों को खास रूप से चुना गया है। इसमें हर एक दिन एक चीज को समर्पित है और ये 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के साथ खत्‍म होते हैं। वैलेंटाइन डे को साल का सबसे रोमांटिक दिन माना जाता है जिसे हर कोई सेलिब्रेट करता है।

प्‍यार करने वालों को हर साल इस दिन का इंतजार रहता है। साल 2023 में 14 फरवरी को मंगलवार के दिन वैलेंटाइन डे पड़ रहा है। ऐसा माना जाता है कि संत वैलेंटाइन रोम के तीसरी शताब्‍दी के पंडित थे। पहले इस दिन को सिर्फ यूरोपीय देशों में ही मनाया जाता था लेकिन अब भारत में भी इसकी लोकप्रियता काफी बढ़ चुकी है। आइए जानते हैं कि फरवरी में वैलेंटाइन डे तक किस तारीख को कौन-सा दिन मनाया जाएगा।

रोज डे

रोज डे से इस वीक की शुरुआत होगी। 7 फरवरी को रोज डे है। इस दिन लोग उन लोगों के लिए गुलाब के फूल खरीदते हैं, जिनसे वो प्‍यार करते हैं।

प्रपोज डे

8 फरवरी को प्रपोज डे मनाया जाएगा। इस दिन आप अपने प्‍यार का इजहार कर सकते हैं, उन्‍हें तोहफा दे सकते हैं और अपने दिल की बात कह सकते हैं।

चॉकलेट डे

9 फरवरी को लोग चॉकलेट डे मनाएंगे। इस दिन एक-दूसरे को चॉकलेट देते हैं और चॉकलेट की तरह ही प्‍यार में मिठास घोलने का वादा करते हैं।

टेडी डे

10 फरवरी को टेडी डे होता है जो कि प्‍यार, देखभाल और प्रोत्‍साहना का दिन है। इस दिन आप अपने पार्टनर को खुश करने के लिए, उन्‍हें टेडी दे सकते हैं।

प्रॉमिस डे

11 फरवरी को वैलेंटाइन वीक का प्रॉ‍मिस डे होता है। इस दिन लोग अपने जीवनसाथी से वादा करते हैं और आखिरी सांस तक साथ निभाने का वादा करते हैं।

हग डे

12 फरवरी को हर साल हग डे मनाया जाता है। गले लगाने से प्‍यार बढ़ता है और एक-दूसरे के प्रति भावनाएं भी मजबूत होती हैं। इस दिन आप जिसे भी प्‍यार करते हैं, उसे गले जरूर लगाएं।

किस डे

वैलेंटाइन वीक में वैलेंटाइन डे से ठीक एक दिन पहले किस डे मनाया जाता है। किस को प्‍यार व्‍यक्‍त करने का सबसे मजबूत तरीका माना जाता है। इस तरह से आप अपने प्‍यार और रिश्‍ते को और ज्‍यादा मजबूत कर सकते हैं।

वैलेंटाइन डे

मध्य युग के बाद से वेलेंटाइन डे ऐतिहासिक रूप से मनाए जाने वाले प्रेम और रोमांस का उत्सव है। इस दिन की शुरुआत वैलेन्टाइंस नाम के संतों के सम्मान में वेस्‍टर्न क्रिश्चियन फीस्‍ट डे के रूप में हुई थी। 19वीं शताब्दी के बाद से, यह कई संस्कृतियों में रोमांटिक प्रेम का एक लोकप्रिय उत्सव बन गया है।

वैलेंटाइन डे से जुड़े सामान्य प्रतीकों में दिल, गुलाब और कामदेव शामिल हैं। लाल रंग को प्यार, जुनून और इच्छा का प्रतीक माना जाता है।

जानिए 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे को आपकी राशि के लिए कैसा दिन रहेगा।

मेष राशि

मेष राशि वाले उत्साह और साहस से भरपूर रहेंगे। वैलेंटाइन डे 2023 पर, आप अपने प्रेमी को यह दिखाएं कि आप उनसे कितना प्‍यार करते हैं और आपको उनकी कितनी परवाह है। प्यार और स्नेह के अपने भावों में निर्भीक और आश्वस्त रहें। अपने जुनून और वफादारी को अपने रिश्ते की शक्ति बनाएं। इस दिन आपको प्‍यार की कमी बिलकुल भी महसूस नहीं होगी।

वृषभ राशि

किसी खास व्‍यक्‍ति को आप अपनी केयर और प्‍यार दिखा सकते हैं। अपने प्‍यार का इजहार करने के लिए आप तोहफे की मदद भी ले सकते हैं। आप अपने पार्टनर को गिफ्ट और चॉकलेट दें। आप कैंडल लाइट डिनर पर भी जा सकते हैं।

मिथुन राशि

मिथुन कनेक्‍शन यानि संबंधों का प्रतीक है और साल का यह समय अपने पुराने रिश्‍तो में जान डालने का दिन है। पिछले दिनों में उन लोगों के दिल को छूने का दिन है जिन्‍होंने पहले आपकी लाइफ को खूबसूरत बनाया है। अगर वो आपके पास नहीं हैं, तो आप एक प्‍यार-भरा मैसेज उनके लिए भेज सकते हैं। आपके लिए यह दिन उन लोगों के साथ मनाने का है जिन्‍होंने आपकी जिंदगी को खूबसूरत बनाने का काम किया है।

कर्क राशि

कुछ लोगों के लिए रोमांस और कनेक्‍शन या प्‍यार के ऊपर खुलकर बात करना मुश्‍किल होता है। हालांकि, साल 2023 में कर्क राशि के लोग वैलेंटाइन डे पर प्‍यार, उम्‍मीद, मजबूती और नजदीकियों की बात करते दिखाई देंगे। आपमें धैर्य बढ़ेगा और आप अपने जीवनसाथी से अपने दिल की बात कहने में सफल हो पाएंगे।

सिंह राशि

अपनी जिंदगी में रिश्‍तों को समय देना शुरू करें। रिश्‍ते आपकी जिंदगी का एक अहम हिस्‍सा हैं। दोस्‍तों, परिवार और अपने करीबियों के मौजूदगी को महत्‍व दें। उनसे बात करें और अपने कनेक्‍शन के बीच में संतुलन बनाने के लिए समय निकालें। रिश्‍तों में हेल्‍दी बाउंड्री बनाएं और उतार-चढ़ाव के समय आपसी समझ बढ़ाने का प्रयास करें।

कन्‍या राशि

वैलेंटाइन वीक सेल्फ-लव के लिए सही समय है। इस अवसर पर आप थोड़ा अपने बारे में विचार करें। उन चीजों पर विचार करें जो आपको पसंद हैं। समय लें, अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनें और खुद की देखभाल करने की कोशिश करें। जो भी चीज आपको अच्‍छा महसूस करवाती है, वो करें।

तुला राशि

अपने करीबियों को यह दिखाना है कि आप उनसे कितना प्‍यार करते हैं और आपको उनकी कितनी परवाह है। अपने दोनों, परिवार और जीवनसाथी के साथ अपने रिश्‍ते को मजबूत करने का दिन है। आप सही दिशा में प्रयास करना शुरू करें और अपने करीबियों के साथ कनेक्‍ट करना शुरू करें।

वृश्चिक रा‍शि

वृश्चिक राशि बदलाव का प्रतीक है और अक्‍सर इसका संबंध उन लोगों से होता है जो नए अनुभव करने का साहस और चाहत रखते हैं। आपको अपने पार्टनर को प्रपोज करना हो या उन्‍हें शादी के लिए पूछना हो, वैलेंटाइन डे इसके लिए सबसे बेहतरीन मौका है। आप अपने प्‍यार की शुरुआत करने के लिए तोहफे की मदद भी ले सकते हैं।

धनु राशि

धुन राशि के लोग अपनी दयालुता और आशावादी रवैये की वजह से जाने जाते हैं। ये अपने पार्टनर के प्रति जितने दयालु और सहायक होते हैं, उसके लिए इनका शुक्रिया अदा बनता है। इन्‍हें लग्‍जरियस तोहफे ज्‍यादा पसंद नहीं आते हैं। आपको इन्‍हें किसी क्रिएटिव तरीके से बताना होगा कि आप इनसे कितना प्‍यार करते हैं।

मकर राशि

इस साल वैलेंटाइन डे पर आपको खुद को तराशने का काम कर सकते हैं। आप सोचें कि आप खुद अपने बारे में क्‍या सोचते हैं और आपको क्‍यों अपनी भावनाओं पर ध्‍यान देना चाहिए। अपने पार्टनर के साथ अपने रिश्‍ते को गहराई से समझने और उसे मजबूत बनाने की कोशिश करनी चाहिए। सिंगल लोगों को अपना प्‍यार भी मिल सकता है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के लोग वैलेंटाइन डे पर अपने प्‍यार का इजहार कर सकते हैं। आपको जवाब में हां ही मिलेगी। आप लंबे समय से रिलेशनशिप में हैं, तो अपने रिश्‍ते को एक कदम आगे बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं। आपके पार्टनर को महंगे तोहफों की जगह आपकी प्‍यार भरी मुस्‍कान ज्‍यादा पसंद आएगी। आप पार्टनर के साथ रोमांटिक डे पर जा सकते हैं।

मीन राशि

आपने अपने दिल में जो कुछ भी दबा रखा था, अब उसे जान दें और अपने दिल में ना रखें। आपकी जिंदगी बेहतर हो सकती है लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको ही प्रयास करना होगा। जिससे आप प्‍यार करते हैं, उनके साथ मिलकर अपनी जिंदगी को खूबसूरत बनाने की कोशिश करें। अपनी लव लाइफ में प्‍यार के रंग भरने का समय आ गया है।

सदियों से यह प्यार और रोमांस का दिन रहा है। अपने साथी के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और उन्हें यह दिखाने का यह सही अवसर है कि आप उनकी कितनी परवाह करते हैं। अपने प्रियजन को रोमांटिक डिनर के लिए बाहर ले जाएं। आप क्लासिक डिनर डेट या ट्रिप भी प्‍लान कर सकते हैं।

आप अपने पार्टनर को कोई खास तोहफा देकर सरप्राइज भी दे सकते हैं। यह कुछ भी हो सकता है जैसे फूल, चॉकलेट, ज्‍वेलरी या पर्स। अपने जीवनसाथी के साथ कुछ रोमांटिक पल बिताएं और उन्‍हें थोड़ा समय दें।