2020 में लाल किताब के इन उपायों से दूर होगी हर समस्या, मिलेगी मनचाही सफलता

Indian Astrology | 16-Jan-2020

Views: 6828

2019 खत्म होने को है और नया साल यानि 2020 आने को है। आपके तमाम कष्ट दूर हों और नया साल अच्छा बीते इसके लिए लाल किताब में बताए गए कुछ विशेष उपाय करें। 19वीं शताब्दी की इस किताब में आपकी हर समस्या का सामाधान है। यदि आप नियमपूर्वक इनका पालन करते हैं तो किसी भी संकट से पार पा सकते हैं।

ज्योतिष के अनुसार किसी के भी जीवन में ये संकट कालसर्प दोष, पितृदोष और ग्रह-नक्षत्र के बुरे प्रभाव के कारण आते हैं। इनके कारण आपको गृह क्लेश, वित्त, स्वास्थ्य, शिक्षा, करियर संबंधी अनेक संकटों का सामना करना पड़ता है। लाल किताब में इन सबका हल मौजूद है। 19वीं शताब्दी की यह किताब आपकी सोई हुई किस्मत को जगा सकती है।

अपने पापों का प्रायश्चित करें

लाल किताब के अनुसार आप पर समस्या तभी आती है जब आपकी या तो किस्मत खराब हो या आपने किसी के लिए समस्या खड़ी की होती है। अगर बीते वर्ष में आपने किसी के साथ कुछ बुरा किया है तो उसका प्रायश्चित करें। इससे आपको संतुष्टि मिलेगी और नया साल अच्छा बीतेगा।

इसके लिए हर शुक्रवार मां कालिका की आराधना करें। प्रत्येक शुक्रवार मां कालिका के मंदिर में जाकर उन्हें अपनी क्षमतानुसार नारियल, हार-फूल चढ़ाकर प्रसाद अर्पित करें। जाने अनजाने किए गए अपने सभी पापों की क्षमा मांगे। लेकिन ध्यान रहे यह वादा तभी करें जब आप इसे निभा सकते हों। अन्यथा आप पर और बड़ा संकट आ सकता है।

कोई शुभ कार्य शुरु करने से पहले

नए साल का आगाज़ शुभ हो इसके लिए कोई भी नया काम शुरु करने से पहले या किसी शुभ कार्य के लिए जाने से पहले लाल किताब में बताए गए उपाय ज़रूर आज़माएं। ये उपाय हर दिन के हिसाब से दिए गए हैं:

  • रविवार को पान का पत्ता साथ रखकर जाएं।
  • सोमवार को दर्पण में अपना चेहरा देखकर जाएं।
  • मंगलवार को मिठाई खाकर जाएं।
  • बुधवार को हरे धनिया का पत्ते खाकर जाएं।
  • गुरुवार को सरसों के दानें खाकर जाएं।
  • शुक्रवार को दही खाकर जाएं।
  • शनिवार को अदरक और घी खाकर जाएं।

वास्तुदोष मिटाने हेतु कपूर

घर के वास्तुदोष को मिटाने में कपूर का विशेष महत्व है। यदि सीढ़ियां, टॉयलेट या द्वार गलत जगह निर्मित हो गए हैं तो इन सभी जगहों पर 1-1 कपूर की बट्टी लगा दें। इसके चमत्कारिक प्रभाव से वास्तुदोष दूर हो जाएगा। सुबह-शाम पूजा करते समय और रात को सोते समय भी कपूर जलाना चाहिए। इससे घर में शांति बनी रहती है और नींद अच्छी आती है।

स्वास्थ्य हेतु लाल किताब के उपाय

परिवार का अगर कोई भी व्यक्ति बीमार है और दवा अपना असर नहीं दिखा रही है तो रात को सोते समय मरीज़ के तकिए के नीचे 2 तांबे के सिक्के रख दें। अगली सुबह इन सिक्कों को शमशान या कब्रिस्तान में फेंक दें। इसके बाद दवाएं अपना असर भी दिखाएंगी और मरीज़ जल्द ही ठीक भी हो जाएगा।

लाल किताब में ग्रहों और राशियों से संबंधित बीमारियों और उनके उपचार का विस्तृत वर्णन मिलता है। कोई भी उपाय आज़माने से पूर्व राशि और ग्रहों का अध्ययन करना ज़रूरी है। अगर आप राशि के अनुसार अपनी स्वास्थ्य स्थिति पता करना चाहते हैं तो हमारी हेल्थ रिपोर्ट (Health Report) प्राप्त करें।

वित्तीय समस्या के समाधान के लिए

यदि आपकी आर्थिक स्थिति हमेशा खराब रहती हैं तो 21 शुक्रवार 9 वर्ष से कम उम्र की 5 कन्याओं को खीर और मिश्री का प्रसाद बांटे। कारोबार में बढ़ोतरी और धन की वर्षा हेतु अपने घर, दुकान, शोरूम या काम की जगह पर 8 सुनहरी और 1 काली मछली रखें। यदि इनमें से दुर्भाग्यवश कोई मछली मर जाए तो उसे निकाल कर उसकी जगह नई मछली डाल दें।

प्रेम विवाह के समाधान हेतु

यदि आपके प्रेम विवाह में अड़चनें आ रही हों तो इसके लिए गुरुवार को विष्णु या लक्ष्मी मां की मूर्ति के आगे "ऊँ लक्ष्मी नारायणाय नम:" मंत्र का रोज़ तीन माला जाप स्फटिक माला पर करें। बाज़ार में आपको स्फटिक माला जैसी दिखने वाली कई मालाएं मिल जाएंगी लेकिन ये आपको पता होना चाहिए कि असली स्फटिक माला कौन सी है। आप हमारी एस्ट्रो शॉप से असली स्फटिक माला खरीद सकते हैं।

लाल किताब और मांगलिक दोष

लाल किताब के अनुसार मांगलिक दोष का असर आंखों और खून में होता है। इसके लिए आप आंखों में सफेद सूरमा लगाएं और पेट हमेशा साफ रखें। अगर सफेद सूरमा न मिले तो आप काला सूरमा भी लगा सकते हैं। ऐसा मंगलवार और शनिवार को ज़रूर करें। सूरमा लगाने से न केवल मंगल दोष दूर होगा बल्कि आंखें भी दुरुस्त रहेंगी।

अगर परिवार का कोई व्यक्ति मांगलिक दोष से परेशान है तो आप हमारे ज्योतिष विशेषज्ञों बात कर अपनी मांगलिक दोष रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

भूखे बेसहारा पशुओं को भोजन खिलाएं

गाय, कुत्ते, चींटी, कौवे आदि बेसहारा पशु-पक्षियों व मनुष्यों के अन्न-पान की व्यवस्था करें। इससे आपको उनकी दुआएं मिलेंगी।

  • गाय को रोटी खिलाने से आर्थिक संकट दूर होते हैं।
  • कौवे व पक्षियों को दाना खिलाने से पितृ दोष को दूर करने में मदद मिलती है।
  • कुत्ते को रोटी खिलाने से आप आकस्मिक संकट से बच सकते हैं।
  • चींटियों को दाना डालने से कर्ज और संकट से मुक्ति मिलती है।

नौकरी जाने का खतरा हो तो…

अगर दफ्तर में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा हो, प्रोमोशन न हो रहा हो या ऐसा आभास हो कि नौकरी खतरे में है तो गुरुवार को पीली वस्तुएं जैसे कि पीले वस्त्र, पीले फल, पीले खाद्य पदार्थ आदि दान करें।

बच्चे का पढ़ाई में मन न लगे तो…

अगर आपके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता तो आप लाल किताब के ये उपाय आज़मा सकते हैं:

  • किसी नेत्रहीन बच्चे के हाथों से पढ़ाई की चीज़ों का दान कराएं। नेत्रहीन और असहाय बच्चों की फीस अदा करें।
  • बच्चे को ध्यान लगाने में मुश्किल हो तो उसके पढ़ने के कमरे में हरे परदे लगाएं।
  • रोज़ाना मां सरस्वती की पूजा करें और प्रतिदिन 21 दफा बीज मंत्र का जाप करें।

संकटमोचन को याद करें

जब भी कोई विपदा आए तो संकटमोचन को याद करें। अगर हर रोज़ सच्चे मन से उनकी आराधना करेंगे तो वे आपके सारे दुख दूर करेंगे। इसके लिए प्रतिदिन संध्यावंदन के दौरान हनुमान चालीसा पढ़ें। हर रोज़ शांतिपूर्ण तरीके से हनुमान चालीसा पढ़ने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और आपको हर संकट से बचाते हैं। हनुमान चालीसा की जगह आप हर मंगलवार और शनिवार को बजरंगबाण का पाठ भी कर सकते हैं। इसके अलावा शनिवार को हनुमान जी को चोला चढ़ाएं और बनारसी पान का बीड़ा अर्पित करें।

लाल किताब में मनुष्य की हर समस्या का समाधान मौजूद है लेकिन उसे कैसे करना है यह बात भी महत्पूर्ण है। लाल किताब के कुछ अपने नियम हैं और इन्ही नियमों के तहत इनका पालन करना होता है। इसलिए किसी भी उपाय को आज़माने से पहले हमारे लाल किताब के विशेषज्ञ राजेंद्र सरीन (Rajendra Sarin) से सलाह ज़रूर लें।