यह आदतें रुष्ट कर सकती हैं धन की देवी लक्ष्मी जी को ।

Future Point | 01-Jun-2019

Views: 506

जिस मनुष्य पर माँ लक्ष्मी जी की कृपा होती है उसके समस्त अभाव दूर हो जाते हैं, संसार उस व्यक्ति का सम्मान करता है इसके विपरीत जिससे माँ लक्ष्मी जी रुष्ट हो जाती हैं उसे अनेक प्रकार के कष्ट भोगने पड़ जाते हैं, हमारे शास्त्रो में ऐसे विभिन्न प्रकार के कार्यों का उल्लेख किया गया है जिनसे माँ लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं इसी प्रकार ऐसे कार्यों ऐसे कार्यों का भी उल्लेख मिलता है जो माँ लक्ष्मी जी को रुष्ट कर देते हैं, आदतें व्यक्ति के स्वभाव के बारे में बता देती हैं, किसी के बारे में अंदाजा तो उनकी आदतों से ही लग जाता है, कई बार हमारी आदतें बता देती हैं कि हमारी सोच और स्वभाव कैसा है यही वजह है कि आदतों का व्यक्ति का दर्पण भी कहा जाता है, शास्त्रों में कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताया गया है जो गलत है और अशुभ फल देती है।

घर में प्रति दिन पूजा पाठ करने से सकारात्मक शक्तियों का वास होता है लेकिन अक्सर पूजा पाठ करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से हमे अशुभ फल की प्राप्ति होने लगती है।

कुछ ऐसी आदतें जिनसे माँ लक्ष्मी रुष्ट होती हैं –

♦ कई बार आपने देखा होगा कि लोग जमीन पर पूजा पाठ की सामग्री रख देते हैं, हालाँकि ये बात भी बिल्कुल सही है कि हमारी धरती माता बिल्कुल पवित्र हैं लेकिन फिर भी हमारे शास्त्र में कहा गया है कि कभी भी पूजा सामग्री या फिर कोई मूर्ति को ऐसे ही जमीन पर नही रखना चाहिए बल्कि कोई कपड़ा बिछा कर उस पर ही रखें।

♦ हमारे शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि हमे कभी भी बिना किसी वजह के ढलता हुआ सूरज और चाँद नही देखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से व्यक्ति को न केवल स्वास्थ्य संबंधी परेशानी आ सकती है बल्कि घर में धन हानि के भी आसार बने रहते हैं।

♦ भोजन करते समय हमेशा इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि रविवार के दिन हमे कांसे के बर्तन में भूल से भी भोजन नही करना चाहिए, इससे आपके परिवार के सम्मान और तरक्की को ठेस पहुँच सकती है और धन की हानि भी हो सकती है।

♦ शारीरिक सम्बंध बनाना हम सभी के जीवन की एक महत्वपूर्ण जरूरत होती है लेकिन हमे शारीरिक सम्बन्ध बनाने के दौरान कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जैसे कि कभी भी सूर्यास्त या फिर दिन के समय में सम्बंध नही बनाना चाहिए और जो लोग इस बात को नजरंदाज करते हैं उनसे माँ लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और उन्हें आर्थिक रूप से परेशानी झेलनी पड़ती है और साथ ही घर की खुशियों पर भी ग्रहण लग जाता है।

♦ हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि जो भी पुरुष अपनी पत्नी के अलावा किसी भी पराई स्त्री पर गलत नजर डालता है ऐसे पुरुषों को दानव माना जाता है और उसका नाश होना निश्चित माना जाता है और ऐसे लोगों के जीवन में कभी भी बरकत नही होती है।

♦ यदि कोई व्यक्ति अपने घर के बुजुर्गों और स्त्रियों का अपमान करता है उनका मजाक बनाता है तो घर की बरकत खत्म हो जाती है, इसके अलावा जिन घरों में बुजुर्गों का सम्मान होता है, व महिलाओं का सम्मान होता है और अतिथियों का सम्मान होता है ऐसे घरों में सभी देवी देवताओं की कृपा बनी रहती है।

♦ वाणी और व्यवहार हमारे जीवन को बहुत प्रभावित करते हैं लेकिन कई लोगों को जोर- जोर से बोलने की आदत होती है ऐसे लोगों को शनि के दोष का सामना करना पड़ता है, शनि ऐसे लोगों से नाराज हो जाते हैं जो जोर- जोर से चिल्ला कर बात करते हैं और साथ ही व्यर्थ की बातो से भी बचना चाहिए।

♦ कई लोग चेहरे की सफाई पर तो पूरा ध्यान देते हैं लेकिन पैरों की सफाई को नजरंदाज कर देते हैं, स्नान करते समय पैरों को भी अच्छी तरह से धोना चाहिए, ऐसा करने से सारी बुरी शक्तियां धुल कर नष्ट हो जाती हैं और आपके घर पर प्रवेश नही कर पाएंगी।

♦ जिन लोगों की आदत सूर्योदय के बाद उठने और सूर्यास्त के समय सोने की होती है उनसे धन की देवी लक्ष्मी रूठ जाती है, शास्त्रों में ऐसे लोगों के बारे में कहा गया है ऐसे लोग राक्षस प्रवृति के होते हैं, अक्सर इस तरह के लोग किसी ना किसी बीमारी से परेशान रहते हैं।

♦ जो व्यक्ति साधु-संतों और शास्त्रों का अपमान करता है तो उसको जीवन में हमेशा नुकसान ही उठना पड़ता है ऐसे व्यक्ति से माता लक्ष्मी हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं।

♦ सुबह और शाम को अगर घर में दीया ना जलाया जाए, तो माता लक्ष्मी क्रोधित हो जाती है और इस तरह के घर को एवं व्यक्ति का त्याग कर देती हैं।

♦ शास्त्रों में बताया गया है क्रोध करने से व्यक्ति को नर्क की प्राप्ति होती है, अक्सर हम छोटी-मोटी चीजों को लेकर क्रोधित हो जाते हैं जिसके कारण हम कई लोगों को अपशब्द और गाली दे देते हैं, घर में कलेश का माहौल बने रहने से, धन की देवी लक्ष्मी जी उस व्यक्ति और घर से दूर हो जाती हैं।

brihat_report No Thanks Get this offer
fututrepoint
futurepoint_offer Get Offer