घर – परिवार से दरिद्रता को दूर करने के कुछ अचूक उपाय करें और बनायें जीवन को आसान ।

Future Point | 17-Jul-2019

Views: 380

यदि कोई व्यक्ति परिश्रम करे तो वह अवश्य सफलता हासिल कर सकता है परन्तु कभी -कभी अधिक परिश्रम से भी व्यक्ति को वो सफलता नहीं मिल पाती है जिसकी वह उम्मीद रखता है और ऐसी परिस्तिथि में व्यक्ति बहुत ही ज्यादा निराश व हताश हो जाता है और व्यक्ति भगवान से किसी चमत्कार की आशा करता है, यदि व्यक्ति पर भगवान की कृपा हो जाए तो फिर व्यक्ति मुश्किल से मुश्किल काम को भी आसानी से कर लेता है और सफल बन जाता है, इसके लिए पुराने समय से ही कुछ चमत्कारी उपाय को लोग अपनाते आये है, और आज हम आपको कुछ ऐसे ही अचूक चमत्कारी उपाय बताने जा रहे है जिनसे माता लक्ष्मी की कृपा आसानी से आपको प्राप्त हो सकती है और आप अपने जीवन में वो चीज़े हासिल कर सकते है जिसकी आप आशा रखते है परन्तु इन उपायों का प्रभाव तभी होता है जब इन्हें विधि विधान और पूर्ण विश्वाश के साथ किया जाए, जरा सी गलती सारे किये कराये काम को ख़राब कर सकती है और आपको कुछ लाभ भी नहीं होता है इसलिए इन उपायों को करते समय सावधानी बरतनी बहुत जरुरी होती है तो आइये आपको बताते है कुछ ऐसे अनोखे और सरल जल्दी धनवान बनने के अचूक चमत्कारी उपाय के बारे में।

Also Read: बेरोजगारी से हैं परेशान, तो कीजिये शीघ्र नौकरी प्राप्ति के कुछ अचूक उपाय ।

धनवान बनने के कुछ उपाय -

  • प्रतिदिन सुबह के समय जल्दी उठकर घर के मुख्य द्वार पर तांबे के लोटे में जल लेकर जल का छिड़काव करना चाहिए, यदि यह काम घर की महिला करे तो अच्छा रहता है, ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और घर से दरिद्रता दूर होने लगती है।
  • बुधवार के दिन माता लक्ष्मी का दिन कहा जाता है इस लिए इस दिन धन संबधित लेनदेन जैसे उधार देना, धन का भुगतान आदि नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे धन के आगमन में रुकावट आती है, और बुधवार के दिन सुबह माता लक्ष्मी जी का पूजन ध्यान अवश्य ही करना चाहिए।
  • प्रत्येक अमावस्या को लाभ की चोघडिया के समय देवी लक्ष्मी का पूजन करे तो ये अति उत्तम माना जाता है, यह माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने का सर्वश्रेष्ठ सरलतम उपाय है और यदि यह विधि हर अमावस्या को की जाये तो माता लक्ष्मी जी की कृपा पूजा करने वाले व्यक्ति पर जल्दी ही बरसती है और इससे व्यक्ति को धन लाभ होता है।
  • यदि बृहस्पतिवार के दिन आपको अधिक धन का लाभ हो या कही से मिल जाए तो 15 , 30 , 45 या 60 का अनुपात बनाकर उसे एक लिफ़ाफ़े में रखकर अपने घर के मंदिर में स्थापित करे, इस उपाय को करने से देवी लक्ष्मी जी की कृपा आप पर हमेशा इसी तरह बनी रहती है।
  • प्रत्येक शुक्रवार के दिन प्रातः जल्दी उठ कर स्नान करे और साफ़ सफ़ेद वस्त्र पहने उसके बाद घर के मंदिर में माता लक्ष्मी के समक्ष खड़े होकर हाथ जोड़कर इस मंत्र का उच्चारण करना चाहिए क्षीरदायै धनदायै बुद्धिदायै नमो नम:। यशोदायै कीर्तिदायै धर्मदायै नमो नम:
  • दूकान, ऑफिस या घर से निकलते समय खाली हाथ नहीं निकलना चाहिए अपनी जेब में कुछ न कुछ रूपये लेकर चले।
  • यदि आपने कोई कर्ज या उधार या फिर कोई लोन ले रखा है और आपको उस कर्ज को चुकाना है तो मंगवार का दिन कर्ज की धन राशि देने के लिए चुने, ऐसा इसलिए है क्योकि मंगवार के दिन कर्ज चुकाने से कर्ज जल्दी उतर जाता है।
  • प्रति दिन नित्यकर्म से निवृत्त हो जाने के बाद स्नान करते समय इस मंत्र का स्मरण अवश्य करें गंगे च यमुने चैव गोदावरी सरस्वती। नर्मदे सिन्धु कावेरी जले अस्मिन् सन्निधिम् कुरु।।
  • देवी लक्ष्मी जी का प्रतीक कौड़ियां : पीली कौड़ी को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, कुछ सफेद कौड़ियों को केसर या हल्दी के घोल में भिगोकर उसे लाल कपड़े में बांधकर घर में स्थित तिजोरी में रखें और कौड़ियों के अलावा एक नारियल की विधि-विधान से पूजा कर उसे चमकीले लाल कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें।
  • शंख समुद्र मंथन के समय प्राप्त चौदह अनमोल रत्नों में से एक होते है लक्ष्मी जी के साथ उत्पन्न होने के कारण इसे लक्ष्मी भ्राता भी कहा जाता है यही कारण है कि जिस घर में शंख होता है वहां लक्ष्मी का वास होता है इसलिए घर में शंख अवश्य ही रखना चाहिए।
  • प्रत्येक शनिवार के दिन पीपल को जल चढ़ाकर उसकी पूजा करेंगे तो धन और समृद्धि में अवश्य वृद्धि होगी।
  • घर का ईशान कोण हमेशा खाली रखना चाहिए, हो सके तो वहां पर जल से भरा एक पात्र रखें, और चाहे तो वहां जल कलश भी रख सकते हैं।
  • बांस निर्मित बांसुरी भगवान श्री कृष्ण जी को अति प्रिय है अतः जिस घर में बांसुरी रखी होती है, उस घर के सदस्यों में परस्पर प्रेम तो बना रहता है और साथ ही सुख- समृद्धि की भी वृद्धि बनी रहती है।
brihat_report No Thanks Get this offer
fututrepoint
futurepoint_offer Get Offer