घर व कार्यालय की उत्पादकता को दिन दुगुनी रात चौगुनी बढ़ोतरी चाहते हैं तो वास्तु के ये उपाय करें ।

Future Point | 29-Apr-2019

Views: 455

वैसे तो हर कोई अपनी जिंदगी को खुशहाल बनाने के लिए कई प्रयत्न करता है, कभी किसी को अपने कार्यक्षेत्र में सफलता जल्दी मिल जाती है और वहीं कभी किसी को कड़ी मेहनत करने के बाद भी सफलता हाथ नही लगती है. कार्यक्षेत्र में जब इंसान धीरे- धीरे सही लेकिन ऊंचाइयों तक नही पहुँच पाता है तो वह निराश हो जाता है कभी कभी तो कुछ लोग इतनी जल्दी हार मान लेते हैं कि वह आत्महत्या तक कर लेते हैं, कई लोग जल्द से जल्द सफलता को पाने के लिए कई उपायों का सहारा लेते हैं जैसे कि घरेलू नुस्खे, ज्योतिष शास्त्र या फिर वास्तु शास्त्र ।

वास्तु शास्त्र के सिद्धांत सिर्फ घर पर ही नही ऑफिस व दुकान पर भी लागू होते हैं, यदि आपके घर, दुकान या ऑफिस में वास्तु दोष है जिससे कि आपको सुख समृद्धि व सफलता नही मिल रही, वास्तु का प्रभाव आपके घर व कार्यालय में अवश्य पड़ता है. ऐसे में अपने घर व व्यापार में दिन दुगुनी रात चौगुनी तरक्की चाहते हैं तो वास्तु के ये कुछ उपाय अवश्य करें ।

घर, दुकान व ऑफिस में समृद्धि लाने के लिए वास्तु के कुछ उपाय-

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान/ ऑफिस के मालिक या मैनेजर को दुकान/ ऑफिस के दक्षिण – पश्चिम दिशा में बैठना चाहिए.

2. वास्तु शास्त्र के अनुसार बिजली के उपकरणों को रखने या स्विच बोर्ड लगाने के लिए दुकान / ऑफिस का दक्षिण – पूर्व हिस्सा उचित माना जाता है.

3. दुकान / ऑफिस के ईशान कोण यानि कि (उत्तर- पूर्व दिशा) में मंदिर या इष्टदेव की प्रतिमा या तस्वीर को लगाया जाना चाहिए, इसके अलावा इस हिस्से में पीने का पानी रखा जा सकता है.

4. वास्तु शास्त्र के अनुसार प्रति दिन घी का दीपक जलाने से सकारात्मक ऊर्जा में बढ़ोतरी होती है तथा नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है, उत्तर दिशा कि ओर दीपक को रखने से धन की वृद्धि होती है तथा वास्तु के मुताबिक अगर दीपक की लौ पूर्व की दिशा में रखने से बीमारियां नही होती हैं.

5. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या दुकान में रखी तिजोरी के सामने अगर कांच रखा है तो कभी पैसों की कमी नही होती है और साथ ही आय व संपत्ति में भी वृद्धि होती है.

6. अगर घर या दुकान के मुख्य दरवाजे के पास आइना लगाया जाये तो वहां पर किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नही कर सकती है और इसके अलावा ये घर व दुकान को बुरी नजर से भी बचाता है .

7. अपने व्यवसाय में दिन दुगुनी रात चौगुनी तरक्की देने के लिए अपने ऑफिस या दुकान में दौड़ते हुए घोड़े का स्टैच्यू लगवाएं, यह आपको स्फूर्ति, तेज बढ़ोतरी और ताकत का एहसास करायेगा, वास्तु के मुताबिक घोड़े को गति का रूप माना जाता है जो कि सकारात्मक ऊर्जा देता है.

8. दुकान या ऑफिस के मालिक को अपनी कुर्सी सदैव ऊँची रखनी चाहिए, लोहे या एल्युमिनियम की कुर्सी पर बैठने से व्यक्ति का कारोबार मंदा पड़ता है इसलिए संगमरमर , लड़की की हरे रंग की कुर्सी पर बैठ कर व्यापार का कार्य करने से धन लाभ होता है .

9. कभी भी अपने घर या ऑफिस/ दुकान के सामने जूते चप्पल नही उतारने चाहिए क्योंकि मुख्य द्वार के दोनों तरफ धात्री व विधात्री का वास और ऊपर विघ्न विनायक गणपति गणेश जी का और नीचे श्री देहली का निवास माना जाता है.

10. वास्तु शास्त्र के अनुसार आप यदि अपने घर पूजा स्थल पर मंगल कलश, घर के मुख्य द्वार की दिवार पर महिला के हल्दी लगे हाथ के चिन्ह, जोड़े में मछली के चिन्ह को घर की उत्तर दिशा में, घर के प्रवेश द्वार के पास ॐ के चिन्ह और स्वस्तिक का चिन्ह घर के मुख्य द्वार के दोनों तरफ लगाने से घर परिवार में सुख समृद्धि व धन की बढ़ोतरी होती है और सभी नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है.

11. घर , ऑफिस या दुकान के मुख्य द्वार पर लॉफिंग बुद्धा रखने चाहिए.

12. घर में सप्ताह में एक बार नीम के पत्ते की धूनी या गुग्गल की धूनी जलानी चाहिए ऐसा करने से वास्तु दोष दूर होते हैं और वातावरण में सकरात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है.

13. वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने घर, ऑफिस या दुकान में विंड चाइम लगाने से भी नकारात्मक ऊर्जा का विनाश होता है और धन व समृद्धि में वृद्धि होती है ।