जानिए, ज्योतिष अनुसार अपने घर में धन-धान्य की वृद्धि के कुछ उपाय।

Indian Astrology | 26-Sep-2019

Views: 847

शास्त्रों के अनुसार धन कमाने का सबसे सही तरीका वह है जिसमें मनुष्य परिश्रम, ईमानदारी और पवित्र माध्यमों का उपयोग करे. वह धन उचित नहीं माना गया है जो दूसरों को सताकर व किसी को दुख पहुंचाकर या किसी निर्बल को सताकर या अनीति के माध्यम से कमाया गया हो. गलत तरीके से अर्जित किया गया धन एक दिन निश्चित रूप से हानि पहुंचाता है. ज्योतिष के अनुसार ऐसे भी कई उपाय हैं जिनके माध्यम से अर्जित धन में बचत होती है, घर में लक्ष्मी का वास होता है, जानिए ऐसे ही कुछ आसान उपाय।


क्या धन की देवी ने मोड़ लिया है आपसे मुँह? प्रसन्न करे माँ लक्ष्मी को विशेष पूजा के साथ


ज्योतिष अनुसार कुछ ऐसे उपायों से पाइये मां लक्ष्मी जी की कृपा-

  • परमेश्वर के 3 रूपों में से एक भगवान विष्णु को पालनहार माना जाता है, विष्णु ने ब्रह्मा के पुत्र भृगु की पुत्री लक्ष्मी से विवाह किया था, शिव ने ब्रह्मा के पुत्र दक्ष की कन्या सती से विवाह किया था, विष्णु ही व्यक्ति को सुख, शांति और समृद्धि देने वाले देव हैं, विष्णु जी की पूजा और प्रार्थना करने से मां लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है, लक्ष्मी जी के 18 पुत्रों की भी पूजा करने से धन की प्राप्ति होती है।
  • प्रतिदिन सुबह उठकर विश्वासपूर्वक यह विचार करें कि मां लक्ष्मी आने वाली हैं इसके लिए घर को साफ-सुथरा करने और स्नान आदि से निवृत्त होने के बाद सुगंधित वातावरण कर दें।
  • भगवान का पूजन करने के बाद अंत में देहरी की पूजा करें, देहरी के दोनों ओर सातिया बनाकर उसकी पूजा करें, सातिये के ऊपर चावल की एक ढेरी बनाएं और एक-एक सुपारी पर कलवा बांधकर उसको ढेरी के ऊपर रख दें इस उपाय से धन लाभ होगा।
  • सबसे पहले आप ताले की दुकान पर किसी भी शुक्रवार को जाएं और एक स्टील या लोहे का ताला खरीद लें, लेकिन ध्यान रखें ताला बंद होना चाहिए, खुला ताला नहीं, ताला खरीदते समय उसे न दुकानदार को खोलने दें और न आप खुद खोलें, ताला सही है या नहीं, यह जांचने के लिए भी न खोलें, बस बंद ताले को खरीदकर ले आएं, उस ताले को एक डिब्बे में रखें और शुक्रवार की रात को ही अपने सोने वाले कमरे में बिस्तर के पास रख लें, शनिवार सुबह उठकर स्नान आदि से निवृत्त होकर ताले को बिना खोले किसी मंदिर या देवस्थान पर रख दें ताले को रखकर बिना कुछ बोले, बिना पलटें वापस अपने घर आ जाएं, विश्वास और श्रद्धा रखें, जैसे ही कोई उस ताले को खोलेगा आपकी किस्मत का ताला भी खुल जाएगा।

  • क्या आपकी कुंडली में है धन योग? जाने हमारी फाइनेंस कुंडली रिपोर्ट द्वारा


  • प्रत्येक शुक्रवार, धनतेरस, होली, दीपावली और बड़े पर्व के दिन गाय को रोटी जरूर खिलाएं रोटी बासी न हो और गाय के स्वास्थ्य के अनुकूल हो, बेहतर तो यह होगा कि गाय को रोज एक रोटी खिलाई जाए, इससे घर पर लक्ष्मी की कृपा होती है।
  • गुरुवार या शुक्रवार के दिन किसी भी मंदिर में केले के दो पौधे लगाएं, पौधे लगाने के बाद समय-समय पर इनकी देखभाल भी करें, इनके पास कोई एक सुंगधित पौधा लगा दें, पौधा कंटीला न हो, ज्योतिष की मान्यता के अनुसार, इन पौधों में वृद्धि के साथ लगाने वाले व्यक्ति का भाग्योदय होता है।
  • शुक्रवार या धनतेरस के दिन एक खास उपाय करें, जिस स्थान पर मोर ने नृत्य किया हो, वहां की मिट्टी लाकर उसकी पूजा करें, स्थान की पवित्रता का खास ध्यान रखें, मां लक्ष्मी का पूजन करने के बाद मिट्टी को लाल रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें।
  • प्रत्येक शुक्रवार को लक्ष्मी का पूजन करें, इसके बाद एक उपाय बहुत फलदायी हो सकता है यह धनतेरस को भी कर सकते हैं, पूजन के बाद लक्ष्मी या किसी भी देवी को लौंग चढ़ाएं, इससे कारोबार में फायदा होता है।
  • घर में सफाई करना भी लक्ष्मी को प्रसन्न करने का एक तरीका है लेकिन ध्यान रखें, सूर्यास्त के बाद घर में झाड़ू या पोंछा न लगाएं, विशेष स्थितियों में ऐसा किया जा सकता है परंतु रोज न करें, इससे धन का अपव्यय बढ़ता है।
  • किसी निर्धन, रोगी और जरूरतमंद व्यक्ति की आर्थिक मदद करें, खासतौर से किसी कन्या के विवाह और अध्ययन के लिए विद्यार्थी को धन देने से व्यक्ति पर सदैव लक्ष्मी की कृपा होती है, लेकिन ध्यान रखें धन देने के बाद इसका प्रचार न करें और न ही स्वयं को बहुत बड़ा दानवीर समझें।
  • घर में किसी भी शुभ दिन ऐसे पेड़ की टहनी लेकर आएं जिस पर चमगादड़ रहते हों, पेड़ की टहनी ऐसी जगह रखें जहां लोगों की नजर न जाती हो।
  • मां लक्ष्मी का पूजन करने के बाद दक्षिणावर्ती शंख में चावल के दाने डालें, उसमें लाल गुलाब की पंखुड़ियां भी डालें, ऐसा करने से धन लाभ का योग बनता है।
  • किसी शुभ दिन जरूरतमंद व्यक्ति को सफेद पदार्थ जैसे आटा, चावल, सफेद वस्त्र आदि का दान करें, इससे घर में लक्ष्मी का आगमन होता है।
  • यदि आप चाहते हैं कि घर में सदा लक्ष्मी का वास हो तो 11 लघु नारियल एक पीले कपड़े में बांधें और रसोई घर के पूर्वी कोने में बांध दें, ऐसा करने से कभी भी अन्न-धन की कमी नहीं आएगी।

यह भी जाने: दरिद्रता दूर करने के कुछ ज्योतिषीय उपाय

brihat_report No Thanks Get this offer
fututrepoint
futurepoint_offer Get Offer