दिसंबर मासिक राशिफल 2022 - December Monthly Rashifal 2022

Indian Astrology | 28-Nov-2022

Views: 515
Latest-news

मेष राशि (Aries)

मेष राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना मिले-जुले परिणाम लेकर आने वाला है। इस महीने आपके जीवन में कुछ बड़े बदलाव होंगे, आपको कई नए मौके और अवसर प्राप्त होंगे, जिनका सही उपयोग आपके जीवन को नयी दिशा प्रदान करेगा।   

कार्य-व्यवसाय - दिसंबर का महीना नौकरी और व्यावसायिक जातकों के लिए अनुकूल रहेगा, बुध और शुक्र के नवम भाव में होने से भाग्य को बल मिलेगा और करियर में अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

आर्थिक जीवन - आर्थिक दृष्टि से महीने की शुरुआत कमजोर रहेगी। आपको बहुत संभल कर रहना होगा क्योंकि आपके द्वारा किए गए खर्च आपकी आर्थिक स्थिति को कमजोर कर सकते हैं।

पारिवारिक जीवन - यह माह पारिवारिक जीवन के लिए मिला-जुला रहने वाला है। पारिवारिक माहौल कुछ हद तक हल्का होगा। परिवार के वृद्ध सदस्यों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। 

वैवाहिक जीवन - सप्तम भाव में केतु की उपस्थिति दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ाने का कार्य कर सकती है। आपका अपने जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर झगड़ा हो सकता है।

प्रेम संबंध - प्रेम संबंधी मामलों के लिए महीने की शुरुआत अच्छी रहेगी और इस दौरान आप अपने प्रियतम के काफी निकट आ जाएंगे। आपके बीच अंतरंग संबंधों की बढ़ोतरी हो सकती है।      

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह महीना ज्यादा अनुकूल नहीं कहा जा सकता है। इस समय आपको ब्लड प्रेशर से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है।  

उपाय- हनुमान चालीसा का पाठ करें।  

 

किसी भी निर्णय को लेने में आ रही है समस्या, तो अभी करें हमारे विद्वान ज्योतिषियों से फोन पर बात

 

वृषभ राशि (Taurus)

वृषभ राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना मिश्रित रूप से फलदायी रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको किसी विवाद का सामना करना पड़ सकता है, जिसके चलते आप थोड़ा चिंतित और परेशान महसूस करेंगे। स्वास्थ्य के प्रति गंभीरता बरतना आवश्यक होगा। 

कार्य-व्यवसाय - करियर की दृष्टि से यह महीना आपके लिए अच्छा रहेगा। जो जातक फैमिली बिज़नेस में हैं उन्हें सफलता मिलेगी। व्यापार में आय उतनी नही होगी, जितनी आप उम्मीद करेंगे।

आर्थिक जीवन- आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। कुंडली के बारहवें भाव में राहु महाराज पहले से ही विराजमान हैं जो बेवजह के खर्चों में बढ़ोतरी करेंगे।

पारिवारिक जीवन - आपका पारिवारिक जीवन इस माह सामान्य रहेगा। रिश्तेदारों से भेंट होगी और किसी फंक्शन में जाना भी हो सकता है। माता-पिता को स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।

वैवाहिक जीवन - इस राशि के शादीशुदा जातकों के लिए समय अनुकूल रहने वाला है। यदि आप संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं तो इस दौरान आपकी वो इच्छा पूरी हो सकती है।

प्रेम संबंध - इस माह आप या आपका पार्टनर किसी पुरानी बात के चलते असंतोष की भावना से घिरा रहने वाला है, जिसके चलते आपको टकराव की स्थिति का सामना भी करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य के मोर्चे पर यह महीना ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता है। स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी छोटी से छोटी समस्या को नजरअंदाज न करें।जरूरत होने पर डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें। 

उपाय- श्री सूक्त का पाठ करें।

 

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

 

मिथुन राशि (Gemini)

मिथुन राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। महीने की शुरुआत उथल पुथल से भरी होगी लेकिन धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होने लगेगी। स्वास्थ्य और आर्थिक मोर्चों पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी।

कार्य-व्यवसाय - करियर के दृष्टिकोण से यह महीना अनुकूल रहने की ओर इशारा कर रहा है। नौकरी में अच्छा फायदा होगा। लेकिन बिजनेस में किसी भी तरह के निवेश से बचें।

आर्थिक जीवन - आर्थिक दृष्टिकोण से देखने पर पता चलता है कि महीने की शुरुआत मिश्रित रहेगी यानी कि एक तरफ से तो आपके पास आमदनी के माध्यम प्राप्त होंगे लेकिन दूसरी तरफ खर्चे भी बेतहाशा होंगे।

पारिवारिक जीवन - पारिवारिक लिहाज़ से मिथुन राशि के जातकों के लिए यह समय बेहद शानदार रहेगा। आप इस दौरान अपने घरवालों और प्रियजनों से घिरे रहेंगे।

वैवाहिक जीवन - सप्तम भाव पर मंगल की पूर्ण दृष्टि होने के कारण दांपत्य जीवन में तनाव रह सकता है। जीवनसाथी के स्वभाव में में परिवर्तन होने से दोनों के बीच तनाव बढ़ने की संभावना बन सकती है।

प्रेम संबंध - प्रेम के लिहाज़ से भी मिथुन राशि के जातकों का यह महीना काफी अच्छा रहने वाला है। इस दौरान आप दोनों एक दूसरे का भरपूर समर्थन करेंगे, और आपके रिश्ते में मज़बूती आयेगी।

स्वास्थ्य - माईग्रेन की समस्या रहती है तो माह के मध्य में संभल कर रहे क्योंकि यह समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में व्यर्थ की बातों के बारे में ज्यादा सोचने की बजाए अपने दिमाग को शांत रखें।

उपाय- विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें।

 

कर्क राशि (Cancer)

कर्क राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना मिले-जुले प्रभाव देने वाला रहेगा। आप इस महीने अपनी पूरी ऊर्जा, संसाधनों और क्षमता का उपयोग अपने लक्ष्य को पूरा करने में लगाने वाले हैं। अपने कलात्मक आइडिया को असली रूप देने के लिए यह समय बेहद शुभ है।

कार्य-व्यवसाय - करियर के दृष्टि से यह महीना आपके लिए अच्छा रहेगा। यदि आप नौकरी बदलना चाहते हैं, तो महीने की शुरुआती सबसे अच्छी रहने वाली है। 

आर्थिक जीवन - महीने की शुरुआत से ही आपके पास अच्छी आर्थिक स्थिति के योग बनेंगे। धन लाभ का योग है। इस राशि के विद्यार्थियों को कोई स्कॉलरशिप या किसी पुरस्कार में धन लाभ होगा।

पारिवारिक जीवन - पारिवारिक जीवन के लिहाज़ से यह महीना ज्यादा शुभ फलदायी नहीं कहा जा सकता। इस दौरान अतीत की कोई लड़ाई या मतभेद पुनः उजागर होने की आशंका है। 

वैवाहिक जीवन - विवाहित जातकों के लिए यह माह अनुकूल रहने वाला है, इस दौरान आप एक दूसरे के साथ का आनंद उठाएंगे। अगर कोई विवाद है तो इस दौरान उसका हल हो जाएगा।

प्रेम संबंध - जो लोग प्रेम संबंध में हैं वो इस दौरान अपने पार्टनर के साथ मुलाकात और डेट्स के लिए इच्छुक नज़र आयेंगे। इस राशि के सिंगल जातकों को अपना लव पार्टनर मिल सकता है।

स्वास्थ्य - यदि आप लंबे समय से किसी बीमारी से परेशान थे तो इस दौरान आप उस बीमारी से उभर सकते हैं। उदर रोग, पेट में अपच और गैस जैसी समस्या परेशान कर सकती है।

उपाय-  शिवलिंग पर दूध और अक्षत अर्पित करें।

 

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से मुफ्त जन्म कुंडली प्राप्त करें।

 

सिंह राशि (Leo)

सिंह राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना अच्छा रहने वाला है। आप की कुछ पुरानी चाहते पूरी होंगी, पारिवारिक जीवन में सुख संतुष्टि का भाव रहेगा। आर्थिक तौर पर आपके लिए यह काफी अच्छे परिणाम प्रदान करने वाला साबित होगा। 

कार्य-व्यवसाय - करियर के दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। नौकरी या पेशे से जुड़े लोग बदलाव के बारे में सोच सकते हैं। इस माह अपनी कड़ी मेहनत पर ही विश्वास करें।

आर्थिक जीवन - आर्थिक पक्ष के हिसाब से यह माह उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है। कुछ लंबित कार्यों को पूरा करने से आपकी कमाई अवश्य होगी, लेकिन इस दौरान आपके नए प्रोजेक्ट्स अटक सकते हैं। 

पारिवारिक जीवन - दिसंबर का महीना पारिवारिक जीवन के लिहाज़ से ख़ुशियाँ लेकर आएगा, इस दौरान पारिवारिक और पेशेवर जीवन में एक संतुलित सामंजस्य बिठाने में आप सफल रहने वाले हैं।

वैवाहिक जीवन - शादीशुदा जातकों के लिए समय मिला-जुला रहने वाला है। इस दौरान सप्तम भाव का स्वामी शनि छठे भाव में है, जिसकी वजह से  तकरार और लड़ाई की स्थिति बन सकती है।

प्रेम संबंध - प्रेम में पड़े जातकों के लिए ये समय थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है। इस दौरान आपका आपके पार्टनर से बात-बात पर झगड़ा, बहस, लड़ाई आदि होने की आशंका है।

स्वास्थ्य - सिंह राशि के लोगों इस माह अपनी स्वास्थ्य से जुड़ी किसी छोटी से छोटी समस्या को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें क्योंकि वह छोटा रोग कोई बड़ा रोग बन सकती है।

उपाय- गायत्री मंत्र 'का 108 बार जप करें।

 

कन्या राशि (Virgo)

कन्या राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना मिश्रित रूप से फलदायी साबित होगा। आप इस महीने अपने दोस्तों के साथ बहुत समय बिताएंगे और मौज मस्ती करेंगे। इस राशि के छात्र पढ़ाई में अधिक ध्यान केन्द्रित करेंगे। 

कार्य-व्यवसाय - इस राशि के नौकरीपेशा जातकों को इस माह अपने काम को लेकर संशय होने की आशंका है। इस दौरान अपनी मौजूदा नौकरी में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

आर्थिक जीवन - आर्थिक दृष्टि से यह समय सामान्य रहेगा। अपनी नौकरी को लेकर कुछ अनिश्चितताओं से आप परेशान हो सकते हैं। आपको बस एक अच्छी योजना के साथ कार्य करना होगा।

पारिवारिक जीवन -  इस माह आपको अपने परिवार के लोगों और दोस्तों का भरपूर समर्थन हासिल होगा जिससे आप पारिवारिक मोर्चे पर बेहद ही खुश और संतुष्ट रहने वाले हैं।

वैवाहिक जीवन - इस राशि के विवाहित जातकों के संबंध में विश्वास और मज़बूती बढ़ेगी, इस दौरान आप एक-दूसरे को बेहतर तरीके से जान और समझ पाएंगे।

प्रेम संबंध - दिसंबर का महीना कन्या राशि के जातकों के जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति ला सकता है। इस महीने आपका आपके पार्टनर से किसी बात को लेकर के मतभेद हो सकता है।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय थोड़ा परेशानी भरा रहेगा, त्वचा संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। जिन्हें अस्थमा की परेशानी है उन्हें इस महीने ज्यादा सावधान रहना चाहिए।

उपाय- बहन को हरे रंग की चूड़ियां भेंट करें।

 

यह भी पढ़ें: यदि मंगल लग्न का स्वामी हो और नीच का भी हो, तो जीवन पर इसके क्‍या प्रभाव होते हैं?

 

तुला राशि (Libra)

तुला राशि के जातकों के लिए दिसंबर का यह महीना मिश्रित परिणाम वाला रहेगा। इस महीने आपको सबसे ज्यादा ध्यान अपने स्वास्थ्य पर देना पड़ेगा। आर्थिक मोर्चे पर यह महीना अच्छा रहेगा और यदि आप विदेश जाना चाहते हैं तो आपको सफलता मिल सकती है।

कार्य-व्यवसाय - इस माह आपकी सकारात्मक ऊर्जा आपको हर क्षेत्र में सफलता और अनुकूल परिणाम प्रदान करेगी। अगर आप कोई नया व्यापार या उद्योग शुरू करने का विचार कर रहे हैं, तो उसके लिए भी समय बेहद शुभ साबित हो सकता है।

आर्थिक जीवन - आर्थिक दृष्टिकोण से तुला राशि के जातकों के लिए यह समय शुभ साबित होगा। इस दौरान आप किसी प्रॉपर्टी में निवेश या नई प्रॉपर्टी खरीद भी सकते हैं।

पारिवारिक जीवन - दिसंबर का महीना आपके पारिवारिक जीवन के लिए उत्तम रहने वाला है। रिश्तों में प्यार बना रहेगा। लोग एक दूसरे की भावनाओं को समझ कर अच्छा व्यवहार करेंगे।

वैवाहिक जीवन - इस राशि के शादीशुदा जातकों के जीवन में कुछ खट-पट होने की आशंका है। इस दौरान आपके रिश्ते में कुछ उतार-चढ़ाव की स्थिति खड़ी हो सकती है।

प्रेम संबंध - प्रेम में पड़े जातकों के लिए समय अनुकूल रहेगा। आप अपने पार्टनर के साथ कुछ हसीन पल बिताएंगे। आपका रिश्ता अभी शुरुआती और बढ़ने की चरण में है।

स्वास्थ्य - आपकी राशि पर राहु-केतु का प्रभाव होने के कारण आप स्वयं के प्रति लापरवाह हो सकते हैं जो कि किसी भी समस्या को जन्म देने के लिए पर्याप्त है। दाँत और पेट की समस्या रह सकती है।

उपाय- शुक्रवार के दिन कन्याओं को पूजें। 

 

यह भी पढ़ें: जानिए, सुखद वैवाहिक जीवन के लिए राशि एवं कुंडली अनुसार विशेष पूजायें

 

वृश्चिक राशि (Scorpio)

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना अच्छा रहने का अनुमान है। अपने मन की इच्छा पूरी करने का मौका मिलेगा। कार्यक्षेत्र पर आपको नए-नए, रचनात्मक और शानदार आईडियाज़ आयेंगे। विपरीत लिंग के बीच आपका आकर्षण बढ़ेगा।

कार्य-व्यवसाय - कोई नया व्यवसाय शुरू करने के लिए या किसी नयी नौकरी की तलाश करने के लिए ये समय शुभ साबित हो सकता है। हालाँकि इसके लिए आपको थोड़े अधिक परिश्रम करना होगा।

आर्थिक जीवन - वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह समय बेहद शुभ रहने वाला है। इस दौरान आप अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। आपको आपको आर्थिक लाभ मिलेगा। 

पारिवारिक जीवन - पारिवारिक जीवन की दृष्टि से यह समय अनुकूल रहने की संभावना है। हालांकि सप्तम भाव में बैठे मंगल की पूर्ण दृष्टि आपके दूसरे भाव पर होने से पारिवारिक जीवन में थोड़ा तनाव रहेगा।

वैवाहिक जीवन - शादीशुदा जातकों के जीवन में ग़लतफ़हमियाँ और संदेह की स्थिति पैदा हो सकती है, जिसके चलते आपके रिश्ते में कुछ खटास आने की आशंका है।

प्रेम संबंध - वृश्चिक राशि के जातक इस दौरान अपने पार्टनर को लेकर थोड़े अधिक संवेदनशील होते दिखाई देंगे, जिसकी वजह से उनको  अपने रिश्ते में दिक़्क़तों का सामना करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य - इस माह आपको रक्त संबंधित समस्याएं, अनियमित रक्तचाप, किसी तरह की सर्जरी या फिर बुखार जैसी स्वास्थ्य समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं।

उपाय- हनुमान चालीसा का पाठ करें।

 

धनु राशि (Sagittarius)

धनु राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना अच्छा रहेगा। इस दौरान कई बार आपके मन में अपनी मौजूदा नौकरी या पेशा बदलने का विचार भी आ सकता है। छोटी दूरी की यात्राएं होंगी, कार्य व्यवसाय में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

कार्य-व्यवसाय - करियर के दृष्टिकोण से यह महीना अनुकूल रहेगा। चतुर्थ भाव में बैठे बृहस्पति की पूर्ण दृष्टि आपके दशम भाव पर रहेगी जिससे करियर में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

आर्थिक जीवन - इस माह आपकी आय आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए काफी रहने वाली है। अपनी किसी संपत्ति के माध्यम से आपकी अच्छी आय होने की प्रबल संभावना है।

पारिवारिक जीवन - परिवार में बुजुर्गों का सहयोग और समर्थन आपको प्राप्त होगा। उनके आशीर्वाद से आप के रुके हुए काम बनेंगे और घर का माहौल भी सकारात्मक रहेगा।

वैवाहिक जीवन - विवाहित जातकों की बात करें तो अगर पिछले कुछ समय से आपके रिश्ते में नीरसता आ गई है या कोई उतार-चढ़ाव चल रहा है तो उसे सही करने के लिए यह समय उपयुक्त है।

प्रेम संबंध - प्रेम संबंधों के पंचम भाव में राहु की उपस्थिति होने से आप प्यार के मामले में बेपरवाह रहेंगे। ऐसे में आपको मर्यादित आचरण करने की सलाह दी जाती है।

स्वास्थ्य - इस माह आपको रक्त संबंधित कुछ समस्याएं, चोट लगना, किसी तरह की सर्जरी या फिर फोड़े - फुंसी, ब्लड प्रेशर की अनियमितता जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

उपाय- विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें।

 

मकर राशि (Capricorn)

मकर राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना मिश्रित परिणाम देने वाला साबित होगा। कार्यक्षेत्र और पारिवारिक जीवन में आपके काम को पहचान हासिल होगी। मेहनत से किये गए आपके सभी काम को उचित पहचान और सफलता हासिल होगी।

कार्य-व्यवसाय - करियर के दृष्टिकोण से यह महीना अच्छा रहेगा। आप इस दौरान ऊर्जा-वान, प्रेरित और अपने काम को लेकर कार्य उन्मुख नजर आएँगे। व्यवसाय भी अच्छा रहेगा।

आर्थिक जीवन - इस माह मकर राशि के जातकों का आर्थिक पक्ष सामान्य रहने वाला है। आपकी आमदनी में गजब की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी जो आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना देगी।

पारिवारिक जीवन - इस दौरान आपका झुकाव अपने परिवार की तरफ अधिक होगा, आप अपने परिवार के साथ कुछ वक्त बिताएंगे। लेकिन आपकी माँ की  सेहत खराब रह सकती है। 

वैवाहिक जीवन -  शादीशुदा जातकों को इस दौरान अपने रिश्ते में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आप अपने काम में इतने व्यस्त रहने वाले हैं, जिसके चलते जीवन साथी से मन मुटाव हो जाये।  

प्रेम संबंध - इस माह मकर राशि वालों का प्रेम जीवन काफी शानदार रहने वाला है। इस दौरान आप अपने पार्टनर के लिए बेहद चिंतित और अत्यधिक अधिकारात्मक महसूस करेंगे।

स्वास्थ्य - मकर राशि के जातक जो लंबे समय से किसी बीमारी से जूझ रहे हैं उन्हें इस महीने बीमारियों से लड़ने के लिए उचित शक्ति हासिल होगी, और बिमारियों से छुटकारा मिलेगा।

उपाय- गुड़ और चना का प्रसाद बांटें।

 

कुम्भ राशि (Aquarius)

कुंभ राशि के जातकों को जीवन के हर क्षेत्र में मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। इस महीने आपको बेहद ही धैर्य के साथ काम लेना होगा, इस दौरान आपको आपके अतीत में किए गए प्रयासों और कड़ी मेहनत के परिणामों का फल हासिल होगा।

कार्य-व्यवसाय - दिसंबर का यह महीना कुंभ राशि के उन जातकों के लिए अनुकूल साबित होगा। नौकरी में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। व्यापार में कुछ उतार-चढ़ाव आने की संभावना रहेगी।

आर्थिक जीवन - आर्थिक पक्ष के लिहाज से यह समय आपके लिए थोड़ा चुनौती-पूर्ण रहने वाला है। इस दौरान आपको ढेरों भुगतान करने पड़ेंगे जिसकी वजह से आप खुद को तनाव में महसूस करेंगे। 

पारिवारिक जीवन - यदि पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो आपके दूसरे भाव में स्वराशि के बृहस्पति पारिवारिक जीवन को संतुष्ट बनाए रखेंगे और आपके घर में धन-धान्य की बढ़ोतरी होगी।

वैवाहिक जीवन - शादीशुदा जातकों की तो इस दौरान दांपत्य जीवन में कुछ अच्छे और सुखद परिणाम मिलेंगे, महीने के उत्तरार्ध में जीवनसाथी के भाग्य के कारण आपको अच्छा लाभ मिलेगा।

प्रेम संबंध - यदि प्रेम संबंधों की बात की जाए तो यह महीना आपके लिए अनुकूल रहेगा। आप जिन से प्यार करते हैं, उनसे अपने दिल की बात कहने में बिल्कुल भी हिचक नहीं करेंगे।

स्वास्थ्य - यदि स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से देखें तो यह महीना थोड़ा सा कमजोर हो सकता है। नींद से जुड़ी समस्याएं, आंखों से पानी बहना और पैर में दर्द तथा किसी तरह की चोट लग सकती है।

उपाय- अनाथालयों में दान करें।

 

मीन राशि (Pisces)

मीन राशि के जातकों के लिए दिसंबर का महीना अच्छा रहने के संकेत हैं। स्वास्थ्य में सुधार होगा। आर्थिक मोर्चे पर यह महीना सफलता दिलाएगा। आपके पास विदेशों अथवा विदेशी माध्यमों से भी धन आ सकता है।

कार्य-व्यवसाय - करियर की दृष्टि से यह महीना आपके लिए अनुकूल रहेगा। व्यवसाय से जुड़े जातकों को अपने व्यवसाय में नई रणनीतियों, कुछ नए नियोजन को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

आर्थिक जीवन - इस महीने आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए नए संसाधनों की खोज में रहेंगे। पूर्व में आपने जो मेहनत की है, उसकी बदौलत भी आपको धन लाभ के योग बनेंगे। 

पारिवारिक जीवन - परिवार के लोगों का आपसी सामंजस्य बेहतर होगा। आपस में एक दूसरे को प्रेम पूर्वक आदर देंगे और घर का माहौल भी अच्छी स्थिति में आ जाएगा।

वैवाहिक जीवन - विवाहित लोगों की बात करें तो देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि सप्तम भाव पर होने से दांपत्य जीवन में तनाव की कमी होगी और आपसी सामंजस्य बेहतर बनेगा।

प्रेम संबंध - इस महीने मीन राशि के जातकों का प्रेम जीवन अच्छा रहेगा। प्रेमी युगल के लिए यह महीना बहुत अच्छा रहेगा। आपको एक दूसरे को सोचने समझने का पूरा मौका मिलेगा। 

स्वास्थ्य - इस महीने के दौरान आपका स्वास्थ्य अच्छा रहने वाला है।  यदि पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या चली आ रही है तो आप उसमें भी सुधार होगा और आप अच्छा जीवन व्यतीत करेंगे।

उपाय- मंदिर में चने की दाल का दान करें।