घर में इन पौधों को लगाने से पैसों की तंगी होगी दूर, संपन्‍नता की होगी बरसात

Indian Astrology | 20-Dec-2022

Views: 215
Latest-news

जीवन तभी संभव है, जब आपके पास जीवनयापन के लिए पर्याप्‍त धन हो। पैसों के बिना जिंदगी की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती है क्‍योंकि जीवन के लिए आवश्‍यक हर सुख-साधन धन से ही आता है। धन जितना महत्‍वपूर्ण है, उतना ही इससे जुड़ी समस्‍याएं भी घेरे हुई हैं। किसी का नौकरी में अप्रेजल नहीं हो पा रहा है, कोई कर्ज में दबा हुआ, किसी का काम-धंधा नहीं चल रहा तो किसी के पास पैसे आने पर भी टिकते नहीं हैं।

जहां समस्‍या है, वहां समाधान भी है। फेंगशुई में ऐसे कई पौधों के बारे में बताया गया है जो धन को आकर्षित करने का काम करते हैं। जी हां, फेंगशुई के अनुसार कुछ खास तरह के पौधे आपके लिए धन को आकर्षित करने का काम कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं उन प्‍लांट्स के बारे में जो धन-संपत्ति को बढ़ाने का काम करते हैं और आपके घर से गरीबी को दूर करते हैं।

मनी प्‍लांट

इस सूची में सबसे पहले मनी प्‍लांट का नाम आता है। मनी प्लांट पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा प्रदान करते हैं और जैसा कि नाम से पता चलता है, यह धन और सौभाग्य लाता है। प्राचीन चीनी मान्यता के अनुसार, मनी प्‍लांट सबसे अच्छा प्रभाव तब देता है, जब इसे कहीं से चुराकर लगाया जाए। इस पौधे के गोल किनारे और चमकदार पत्ते होते हैं जो फेंगशुई के अनुसार सौभाग्य की सूचना देते हैं। मनी प्लांट को घर के अंदर या ईशान कोण में रखा जा सकता है।

बैंबू प्‍लांट

आप घर के अंदर ही बैंबू प्‍लांट हो लगा सकते हैं। ये घर को सुंदर बनाने के साथ-साथ धन को आकर्षित कर आपको संपन्‍न बनाने का काम भी करता है। माना जाता है कि लकी बैम्बू के पौधे में तनों की संख्या आपके भाग्य का निर्धारण करती है। चीनी फेंग शुई नियमों के अनुसार बांस के पौधे फेंगशुई के पांच प्राकृतिक तत्वों के प्रतिनिधि के रूप में कार्य करते हैं। यह समृद्धि और भाग्य का प्रतीक है। बैंबू प्‍लांट को घर के अंदर या प्लॉट के उत्तर-पश्चिम कोने में रखा जा सकता है।

तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत महत्‍व है और यहां पर इसकी पूजा भी की जाती है। भारतीय घरों में तुलसी का पौधा रखने का रिवाज है। कई वर्षों से घर में तुलसी के पौधे की पूजा होती आ रही है। तुलसी नकारात्‍मक ऊर्जा को हटाती है और कीटाणुओं एवं जीवाणुओं का नाश करती है। यह आयुर्वेदि औषधि के रूप में भी कार्य करती है। तुलसी के पौधे को ना केवल घर में रखने से शुभता, बरकर, सकारात्‍मकता और संपन्‍नता आती है बल्कि इसके पत्ते का सेवन करने से अनेक बीमारियों से भी बचा जा सकता है।

पाम का प्‍लांट

पाम एक भाग्यशाली पौधा है जिसे आप अपने घर के अंदर रख सकते हैं। हालांकि, वे आकार में बड़े होते हैं। इस प्‍लांट को लगाने से मन और दिमाग दोनों शांत रहते हैं। ये ना केवल आपके लिए संपन्‍नता लाने का काम करते हैं बल्कि आपके घर की सजावट में भी चार-चांद लगा देते हैं। यह प्‍लांट भाग्य, खुशी, सकारात्मक ऊर्जा और आकर्षण लेकर आता है।

पीपल बोन्साई 

इसे जैन धर्म, बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म में एक पवित्र पेड़ माना जाता है। मान्‍यता है कि यह बोन्साई पौधा घर में सकारात्मकता और सौभाग्य लाता है। इन पौधों को अच्छी तरह से सूखी मिट्टी धूप पसंद है। अगर आप कर्ज से परेशान हैं या आपके पास पैसा आता तो है लेकिन टिकता नहीं है तो आपको अपने घर या दुकान में पीपल बोन्‍साई का पौधा लगाना चाहिए।

गुलाब और जास्‍मीन

गुलाब को आम तौर पर जुनून और प्यार के लिए फेंग शुई के भाग्यशाली पौधों के रूप में माना जाता है, गुलाब चिकित्सा और अच्छी किस्मत को आकर्षित करने के लिए भी लोकप्रिय है। अलग-अलग रंग के गुलाब विशिष्ट भावनाओं का प्रतीक हैं और विभिन्न प्रकार से आपको भाग्‍य से संबंधित लाभ देते हैं। जैसे लाल गुलाब प्यार जगाता है, पीला रंग खुशियां लाता है और सफेद पवित्रता और शांति का प्रतीक है।

गुलाब के अलावा चमकदार पत्तियों और सुगंधित फूलों वाला चमेली का मनमोहक पौधा बहुत से लोगों को पसंद होता है। यह एक भाग्यशाली पौधा माना जाता है क्योंकि यह आपके घर में भाग्य और प्रेम को आकर्षित करता है। इस पौधे का उपयोग तेल और इत्र बनाने के लिए भी किया जाता है, जिसके विभिन्न लाभ और उपयोग हैं।

धन के लिए कौन सा पौधा शुभ होता है?

हम सभी ने यह कहावत सुनी है कि "मनी प्लांट घर के लिए लकी होता है।" दूसरी ओर, पचीरा मनी ट्री एक फेंगशुई प्‍लांट है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह सौभाग्य लाता है और समृद्धि को आकर्षित करता है। अगर आपको पैसों की तंगी हो रही है या अधिक पैसा कमाना चाहते हैं या अपनी आय बढ़ाना चाहते हैं तो अपने घर और ऑफिस दोनों जगह मनी प्‍लांट जरूर रखें।

कौन सा पौधा घर में संपन्‍नता लाता है?

रबड़ प्‍लांट, घर के लिए भाग्यशाली होते हैं और उनके गोल पत्ते सिक्कों की तरह फेंगशुई में धन और भाग्य का संकेत देते हैं। कहा जाता है कि इन सौभाग्यशाली पौधों को घर में रखने से घर में संपन्‍नता आती है और पैसों की कमी दूर होती है।

घर के सामने कौन-सा पौधा अच्छा लगाना चाहिए?

वास्तु के अनुसार बांस (ड्रैकैना ब्रौनी) आपके घर में खुशी, सौभाग्य, प्रसिद्धि, शांति और समृद्धि लेकर आता है। इसे आप अपने घर या ऑफिस डेस्‍ट पर रख सकते हैं। किसी को उपहार में बैंबू प्‍लांट देना भी काफी शुभ माना गया है। यह प्‍लांट भाग्‍य का कारक है।(

इन पौधों को कैसे रखें

लकी बैंगू प्‍लांट जैसे अन्‍य प्‍लांट्स को उगाने के लिए एक लंबा फूलदान लें और उसमें पत्थर और पानी या जैविक मिट्टी डाल दें। इन प्‍लांट्स को पानी और धूप की कम जरूरत होती है इसलिए आप इन्‍हें घर में भी रख सकते हैं। अगर इसे पत्थरों में लगा रहे हैं तो हर हफ्ते पानी बदलते रहें और महीने में एक बार खाद डालें।

यदि आप किसी भी तरह से पैसों से संबंधित समस्‍याओं से जूझ रहे हैं या आप अपने घर में संपन्‍नता और सुख-समृद्धि चाहते हैं तो उपरोक्‍त पौधों को लगाएं।