नए साल में नहीं सताएगी एक भी परेशानी, बस इन उपाय को कर लेंगे तो सुधर जाएगा आपका जीवन

Indian Astrology | 09-Dec-2022

Views: 924
Latest-news

नए साल के साथ ही नई उम्‍मीदों और सपनों का सफर शुरू हो जाता है। हर कोई यह उम्‍मीद करता है कि नव वर्ष में उनके जीवन में सफलता का आगमन हो और सारी परेशानियां दूर हो जाएं। हालांकि, नया साल आपके लिए कुछ चुनौतियां भी लेकर आता है। इन चुनौतियों और परेशानियों का सामना करने के लिए आपको खुद को तैयार रखना है। वैदिक ज्‍योतिष में बताए गए कुछ ज्‍योतिषीय उपायों की मदद से भी आप नए साल में आने वाली परेशानियों से मुक्‍ति पा सकते हैं।

साल 2023 में करियर में रुकावटें आ रही हैं या आर्थिक तंगी घेर रही हो या फिर लव लाइफ और वैवाहिक संबंध खराब हो रहे हैं या विवाह कार्यों में देरी आ रही हो, यहां बताए गए ज्‍योतिषीय उपायों से आपके नव वर्ष में आने वाले सभी संकट दूर हो सकते हैं।

 

एस्ट्रोलॉजर से फोन पर बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

 

आर्थिक परेशानियां दूर करने के उपाय

घर की दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम में अपना लॉकर या धन रखें। उत्तर दिशा को कुबेर का स्‍थान माना जाता है और इनके सामने लॉकर का दरवाजा खुलने से पैसों की कभी कमी नहीं होती है।

शनि के प्रकोप की वजह से आर्थिक नुकसान हो सकता है। शनि को प्रसन्‍न करने के लिए नए साल के पहले दिन पर काली चीजों का दान करें।

धन को आने देने के लिए तिजोरी के सामने एक ऐसा शीशा लगाएं जिससे तिजोरी की नजर उस पर पड़े।

कभी भी कुछ भी मुफ्त में न लें और न ही अपनी किसी प्रतिभा को बिना मूल्य के पेश करें। 

देवी महालक्ष्मी की प्रतिमा पर केसर लगाएं तो उत्तम रहेगा। इससे आप धनवान बनेंगे।

नए साल के पहले दिन धन कमाने के लिए अपनी इच्छा बताएं और फिर बरगद के पेड़ की डालों में गांठ लगा दें। इससे आपकी इच्‍छा पूर्ण होगी।

नव वर्ष पर काली हल्दी और सिंदूर मिलाकर धूप दिखाएं, लाल रंग के कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें। इससे आपको अधिक पैसा कमाने में मदद मिलेगी।

11 कौड़ियों को शुद्ध केसर से रंगकर पीले रंग के कपड़े में बांध दें। इसे अपने पर्स या लॉकर में रखें।

घर के मुख्य द्वार पर सरसों के तेल का दीया अवश्य जलाएं। यदि यह दीपक बुझ जाए तो बचा हुआ तेल पीपल के पेड़ पर चढ़ा देना चाहिए।

 

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

 

करियर में तरक्‍की पाने के उपाय

नौकरी में प्रमोशन, करियर में ग्रोथ पाने के लिए घर का वास्‍तु ठीक होना भी बहुत जरूरी है। ईशान कोण और उत्तर दिशा भाग्य का प्रतिनिधित्व करती हैं। इसलिए अच्छे परिणाम देखने और किसी भी “वास्तु दोष” को दूर करने के लिए अपने पुस्तकालय या अध्ययन कक्ष को इस दिशा में रखें।

आप नए साल के पहले दिन से ही सूर्य देव को रोज सुबह अर्घ्‍य देने की शुरुआत करें। सूर्य देव की कृपा से व्‍यक्‍ति के करियर में आ रही हर अड़चन दूर होती है। उनका आशीर्वाद लेने के लिए रोज सुबह सूर्य को जल अर्पित करें। अंत में "ॐ ह्रीं सूर्याय नमः" मंत्र का जाप करें। इस उपाय को करने से सरकारी नौकरी पाने की मनोकामना भी पूर्ण हो सकती है।

जन्म कुंडली का 10वां भाव करियर, सफलता और आर्थिक स्थिति का भाव होता है। उन ग्रह की पूजा करें जो आपकी जन्म कुंडली में 10वें या 6वें भाव पर शासन कर रहे हैं। यह उपाय जन्म कुंडली के अनुसार किया जाता है।

लगातार 43 सोमवार तक भगवान शिव को जल और दूध चढ़ाएं। इसके साथ ही 21 गोमती चक्र भी अर्पित करें।

रोज पीपल के पेड़ को पानी चढ़ाएं। पीपल का पेड़ भगवान शिव का प्रतीक है इसलिए इसकी पूजा करने से आपको उनका आशीर्वाद मिलेगा।

 

एस्ट्रोलॉजर से फोन पर बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

 

वैवाहिक सुख के लिए उपाय

यदि मंगल दोष की वजह से आपके वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ रही हैं, तो मंगलवार के दिन मिठाई बांटें और मसालेदार खाना खाने से बचें। हनुमान चालीसा का पाठ करें।

भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा करने से शादीशुदा जिंदगी में तनाव कम हो सकता है।

कुंडली में शुक्र ग्रह के कमजोर होने की वजह से भी शादी में परेशानियां आ सकती हैं। शुक्र को मजबूत करने के लिए परफ्यूम लगाकर रखें और साफ कपड़े पहनें।

अपने और अपने जीवनसाथी के बीच अधिक विश्वास बनाने के लिए और प्यार को मजबूत करने के लिए, आपको हर गुरुवार को बेसन या चावल का दान करना चाहिए।

अगर आपके और आपके पार्टनर के बीच अक्सर विवाद और अनबन होती रहती है तो आपको हर शनिवार को तेल का दान करना चाहिए। इसके अलावा आपको काले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए।

पति-पत्‍नी के बीच अनबन बनी रहती है या छोटी-छोटी बात पर भी झगड़े होते रहते हैं तो गरीब और जरूरतमंद लोगों को पांच बादाम दान करें। आपको हर रविवार को यह उपाय करना है।

 

यह भी पढ़ें: साल 2023 में इन राशियों से खत्‍म होगी शनि की साढ़े साती और ढैय्या

 

विवाह कार्यों में आ रही देरी को कैसे दूर करें

जिन लोगों के विवाह में देरी हो रही है या बनती बात भी बिगड़ जाती है, वो लोग नए साल से निम्‍न उपाय करना शुरू करें।

लड़का और लड़की पीपल के पेड़ को 11 दिनों तक जल चढ़ाएं। लड़के और लड़की को अपने घर की दक्षिण-पूर्व दीवार पर मोमबत्ती या मिट्टी का दीया जलाना चाहिए। उन्हें अपने भावी वैवाहिक जीवन में सुख और प्रेम स्थापित करने के लिए इस उपाय को सुबह और शाम दोनों समय करना चाहिए।

चंद्रमा को मजबूत करने से भी जल्‍दी शादी के योग बनते हैं। इसके लिए आप गले में चांदी की चेन पहनें।

प्रत्येक गुरुवार को पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर स्नान करें। इससे विवाह में सफलता मिलती है। भोजन में केसर का सेवन करना चाहिए! ऐसा करने से शीघ्र विवाह होने के योग बन सकते हैं।

शीघ्र विवाह के लिए गौरी शंकर रुद्राक्ष धारण करने की भी सलाह दी जाती है। बुधवार के दिन तकिए के अंदर पीले रंग के कपड़े में हल्‍दी की गांठ बांधकर रख दें। ऐसा करने से हाथ पीले होने का शीघ्र योग बनता है।

 

एस्ट्रोलॉजर से फोन पर बात करने के लिए: यहां क्लिक करें

 

छात्रों के लिए नववर्ष के उपाय

अगर आपके बच्‍चे का ध्‍यान पढ़ाई में नहीं लग पाता है या उसे किसी विशेष फील्‍ड में सफलता पानी है, तो नए साल की शुरुआत से ही उसे निम्‍न उपाय शुरू कर देने चाहिए।

अपने बच्चे की याद रखने की क्षमता में सुधार करने के लिए, उसे नाश्ते के बाद हर दिन एक चम्मच तुलसी का रस या तुलसी के पत्ते शहद में मिलाकर दें।

बच्‍चे की फोकस पॉवर बढ़ाने के लिए तांबे का एक छोटा-सा टुकड़ा चेन में डालकर बच्‍चे को पहना दें। तुरंत परिणाम पाने के लिए यह एक अच्‍छा उपाय है।

अपने बच्चे के स्टडी रूम में हरे, पीले और नारंगी रंगों का प्रयोग बढ़ा दें। आप पर्दे, कालीन लगा सकते हैं या इन रंगों से दीवार को पेंट कर सकते हैं। इसके अलावा हरा रंग बुध का, नारंगी रंग गुरु का और पीला रंग सूर्य का प्रतीक है, ये ग्रह मिलकर पढ़ाई में रुचि बढ़ाते हैं और व्यक्ति की बौद्धिक क्षमताओं में सुधार करते हैं।

जो छात्र परीक्षा में अच्‍छे अंक पाना चाहते हैं, वो भगवान गणेश के मंदिर जाकर मूंग दाल के लड्डू चढ़ाएं और प्रार्थना करें। इस उपाय को आपको कम से कम 7 बुधवार तक करना है।

स्टडी डेस्क इस तरह होना चाहिए कि पढ़ने के दौरान बच्चे का मुख उत्तर, उत्तर पूर्व और पूर्व दिशा में हो।

 

बृहत् कुंडली में छिपा है, आपके जीवन का सारा राज, जानें ग्रहों की चाल का पूरा लेखा-जोखा

 

नए साल के लिए राशि अनुसार उपाय 

मेष राशि - जब भी आप घर से बाहर निकलें तो सोने की चेन या कान की बाली पहन कर निकलें। अपने पर्स में लाल रुमाल या टाई या चांदी की अंगूठी हर समय रखें। किसी से कोई भी सामान या उपहार मुफ्त में लेने से बचें।

वृषभ राशि - आप रोज हनुमान चालीसा का पाठ करें। मंगलवार के दिन व्रत रखें। अपने पर्स या पॉकेट में लाल रंग का रुमाल रखें। दिन में 108 बार गायत्री मंत्र का जाप करें।

मिथुन राशि - पक्षियों को दाना डालें और देवी पार्वती और मां सरस्‍वती की आराधना करें। हर शुक्रवार को व्रत रखें और दुर्गा स्‍तोत्र का पाठ करें।

कर्क राशि - विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें। खासकर रविवार के दिन गाय को गुड़ खिलाएं। तांबे के बर्तन से पानी पिएं।

सिंह राशि - भगवान शिव को आक के फूल और जल अर्पित करें।

कन्‍या राशि - किसी भी अनाथालय में दान करें और हर मंगलवार और रविवार को पक्षियों को दाना डालें ताकि आपके जीवन में बिना किसी बाधा के सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहे।

तुला राशि - गरीब लोगों की मदद करें और भूखों को खाना खिलाएं। हर मंगलवार या गुरुवार यह उपाय जरूर करें।

वृश्चिक राशि - वृश्चिक राशि के लोगों को मां की सेवा करने से अपार सफलता और सुख प्राप्‍त हो सकता है।

धनु राशि - प्रत्येक शुक्रवार या शनिवार को छोटी कन्याओं को मिठाई, चॉकलेट या टॉफी या खीर खाने को  दें।

मकर राशि -  किसी भी धार्मिक स्‍थान पर गुरुवार के दिन दान करें। आप गाय को नहलाएं और क्रीम और पीले रंग का उपयोग बंद कर दें।

कुंभ राशि - वृद्धाश्रम में दवाएं दान करें। हर मंगलवार को पक्षियों और मछलियों को दाना डालना न भूलें। सभी ठंडी चीजों से बचें।

मीन राशि - आप माथे पर चंदन का तिलक लगाकर घर से निकलें। इससे आपका दिमाग शांत रहेगा। शुक्रवार और शनिवार को चीटिसयों को खाना खिलाएं।

अधिक जानकारी के लिए आप Indian Astrology के अनुभवी ज्योतिषियों से बात करें।